रामजी के ध्येयनिष्ट संघर्ष और संकल्प जैसी है संघ की शताब्दी यात्रा
भगवान श्रीराम का पूरा जीवन समाजिक मूल्यों की मर्यादा और ध्येयनिष्ट आदर्श से भरा है। ठीक उसी प्रकार राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की जीवन यात्रा भी रामजी की भाँति संघर्ष और संकल्पशीलता से युक्त है। संघ अब विश्व व्यापी स्वरूप ले चुका है और अपनी स्थापना के शताब्दी वर्ष में प्रवेश कर रहा है। संघ ने अपनी जीवन यात्रा में अनेक उतार चढ़ावों के बावजूद संघ में कोई विचलन नहीं आया। संघ की ध्येयनिष्ट यात्रा यथावत रही ।
राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ शाताब्दी वर्ष में प्रवेश कर रहा है। संघ की स्थापना 1925 विजय दशमीं को हुई थी। अंग्रेजी तिथि से वह 27 सितम्बर का दिन था। संकल्पक डाक्टर केशव बलिराम हेडगेवार ने संघ की स्थापना वर्ष केलिये विजयदशमी निश्चित की। प्रतिवर्ष स्थापना दिवस मनाने केलिये उन्होंने विक्रम संवत पर जोर नहीं दिया। वह 1925 ही रखी लेकिन 27 सितम्बर के स्थान पर विजयदशमीं ही निश्चित किया। ताकि प्रतिवर्ष स्थापना दिवस आयोजन के साथ विजय दशमीं का ध्येय जीवन्त रहे। ध्येय का यही स्णरण ही संघ की केन्द्रीभूत चेतना है जो संघ को ध्येयनिष्ट बनाये हुये है।
विजयदशमीं की तिथि असत्य पर सत्य की विजय की प्रतीक है। यह रामजी के संकल्प, संघर्ष और मर्यादित मानवीय मूल्यों की स्थापना करने के अभियान का स्मरण कराती है। विजयदशमीं आसुरी शक्तियों के शमन और सात्विक समाज की प्रतिष्ठापना की तिथि है। रामजी का पूरा जीवन उन आसुरी शक्तियों से संघर्ष करने में बीता जो शांति, सद्भाव, मर्यादा और मानवीय मूल्यों का दमन कर रहीं थीं। आसुरी शक्तियों की आक्रामकता से पूरा समाज जीवन आक्रांत था। बलपूर्वक स्त्रियों का हरण, दूसरे की संपत्ति और राज्य को छीन लेना, नागरिकों को छल बल से दास बनाना और निर्दोष नागरिकों की हत्या करना इन आसुरी शक्तियों स्वभाव रहा है।
रामजी ने इन शक्तियों का शमन करके मानवीय मर्यादा की स्थापना की थी। रामजी द्वारा किये गये कार्य अथवा युद्ध अपने साम्राज्य के विस्तार के लिये नहीं, मानवीय मूल्यों की स्थापना केलिये थे। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की स्थापना के पीछे डॉक्टर जी का उद्देश्य राजनीति करना नहीं था। वे भारत में एक स्वाभिमान संपन्न समाज और संस्कृति संपन्न राष्ट्र का निर्माण करना चाहते थे। इसी ध्येय की पूर्ति केलिये उनके मन में एक ऐसी रचना करने का विचार उठा जो अपने लिये नहीं राष्ट्र और समाज केलिये जिये।
संघ स्थापना की पृष्ठभूमि
किसी भी विशाल वटवृक्ष का अंकुरण अकस्मात नहीं होता। इसके लिये धरती के गर्भ में लंबे समय तक कुछ रसायनिक और वानस्पतिक प्रक्रियाएँ चलती हैं। तब अंकुरण होता है किसी विशाल वटवृक्ष का। ठीक यही पृष्टभूमि राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के उदय होने की रही है। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के संस्थापक डॉक्टर हेडगेवारजी के मन में संघ को आकार देने का विचार अकस्मात नहीं आया था। वह परिवार में स्वत्व स्वाभिमान और राष्ट्र भाव के लिये समर्पित वातावरण और भारतीय समाज जीवन की विसंगतियाँ थीं।
पराधीनता भारत राष्ट्र में कुछ ऐसी शक्तियाँ प्रबल हो रहीं थी जो पूरी सनातन संस्कृति और परंपराओं के रूपांतरण करने में जुटीं थीं। उनके षड्यंत्र इतने प्रबल और छलयुक्त थे सनातन समाज के मनीषी या तो उनसे भ्रमित हो रहे थे अथवा असहाय अनुभव कर रहे थे। इस वातावरण से डाॅक्टर जी का मन सदैव बेचैन रहता। कोई कल्पना कर सकता है उस बालक की मनोदशा और मन में उठ रहे देशाभिमान के विचारों की, जो केवल बारह वर्ष की आयु में अपने समआयु सहपाठियों को एकत्र करके ब्रिटिश सत्ता के प्रतीक यूनियन जैक उतार कर भगवा ध्वज फहरा दे। यह साहस करने वाले डाॅ केशव हेडगेवार जी ही थे।
बड़े होकर डॉक्टरी पढ़ने कलकत्ता गये तो वहाँ अपनी पढ़ाई के साथ अनुशीलन समिति से जुड़े और क्राँतिकारियों के संपर्क में आये। जिन दिनों वे कलकत्ता में थे वहाँ उन्होंने तीन प्रकार का वातावरण देखा। एक तो एक ओर समाज को बाँटकर अपनी पैठ जमाने केलिये मिशनरीज की सक्रियता, दूसरी ओर दूसरी ओर कट्टरपंथी तत्वों द्वारा छल बल से समाज का मतान्तरण और तीसरी ओर केवल प्राण बचाने और पेट भरने केलिये सनातन समाज के सामान्य जनों का संघर्ष। इन मानसिक वेदनाओं के साथ पढ़ाई पूरी करके नागपुर लौटे और काँग्रेस से जुड़कर स्वाधीनता में सक्रिय हुये। लेकिन कुछ बातों पर उनके काँग्रेस के तत्कालीन नेताओं से मतभेद हुये।
डाॅक्टर जी काँग्रेस के एक प्रस्ताव की उस कंडिका से सहमत नहीं थे जिसमें मुस्लिम लीग को स्थानीय असेंबलियों के आतंरिक चुनाव में धार्मिक आधार पर एक तिहाई सीटें देने पर सहमति दे दी थी। यह 1916 की बात है। डाॅक्टरजी इसे मुस्लिम लीग का एक षड्यंत्र मानते थे। लीग के चुनाव लड़ने या न लड़ने पर उन्हें कोई आपत्ति नहीं थी, पर वे लीग के उस कट्टरपंथ को देशहित केलिये नुक्सानदेह मानते थे, जिसकी ध्वनि लीग के नेताओं कार्यों से झलक रही थी। समय के साथ उनकी यह आशंका सही भी निकली। दूसरा पूर्ण स्वराज्य की माँग को लेकर काँग्रेस में मतभेद थे।
काँग्रेस में एक बड़ा समूह ऐसा था जो आँदोलन में पूर्ण स्वराज्य की माँग जोड़ने के पक्ष में नहीं था। डॉक्टर जी ने काँग्रेस के पूना प्रांतीय अधिवेशन में पूर्ण स्वराज का प्रस्ताव रखा जो पारित न हो सका। यह 1920 की बात है। फिर भी डाॅक्टर जी काँग्रेस के आव्हान पर होने वाले असहयोग आँदोलन में बढ़चढ़कर सहभागी बने, गिरफ्तार हुये और जेल गये। लेकिन काँग्रेस ने असहयोग आँदोलन के साथ खिलाफत आँदोलन को जोड़ लिया। डाॅक्टर खिलाफत आँदोलन को स्वतंत्रता आँदोलन से जोड़ने के पक्ष में नहीं थी। चूँकि खिलाफत परंपरा का संबंध भारत से नहीं था।
खलीफा का केन्द्र तुर्की था। वह एक ऐसा धार्मिक शासक था जिसका घोषित उद्देश्य पूरी दुनियाँ में इस्लाम का निजाम स्थापित करना था। अंग्रेजों ने वह सत्ता समाप्त कर दी थी। लेकिन भारत में सक्रिय खलीफा समर्थकों ने काँग्रेस को अपने पक्ष में कर लिया। उनके दो उद्देश्य थे। एक तो अंग्रेजों पर दबाव बनाना और दूसरा काँग्रेस के समर्थन से उन लोगों को तटस्थ करना जो भारत मतान्तरण के विरुद्ध सक्रिय थे। लाला हंसराज, स्वामी श्रृद्धानंद, लाला लाजपत राय डाॅक्टर मुन्जे आदि अनेक काँग्रेस जन मतान्तरण के विरुद्ध थे। लेकिन काँग्रेस द्वारा असहयोग आँदोलन में खिलाफत आँदोलन के जुड़ जाने से वे तमाम कार्यकर्ता असहज हुये जो स्वाधीनता संग्राम के साथ संस्कृति और धर्म रक्षा के कार्य में भी सक्रिय थे।
भारत में भारतत्व को समाप्त करने केलिये जो शक्तियाँ छल, बल और षड्यंत्र कर रहीं थीं उनमें मिशनरीज संगठन, कट्टरपंथी कम्युनल तत्व और कम्युनिस्ट तीनों एकजुट होकर सक्रिय थे। यद्यपि इन तीनों की दिशा और लक्ष्य पृथक थे लेकिन सनातन समाज और परंपराओं के दमन में तीनों एक स्वर हो जाते थे। यह इन तीनों के एकजुट षड्यंत्रों का ही परिणाम था कि तब पेशावर, ढाका और चटगाँव आदि में सनातनियों की हत्याओं पर किसी ने आवाज नहीं उठाई। केरल के मालाबार में हुये साम्प्रदायिक नरसंहार पर भी चारों चुप्पी रही कोई पीड़ितों के पक्ष में कोई सामने नहीं आया।
मालाबार में सनातन स्त्री बच्चों के साथ जो हुआ उसे पढ़कर आज भी रोंगटे खड़े हो जाते हैं। 1906 से 1924 के बीच देश भर साम्प्रदायिक हिंसा की घटनाओं का विवरण आज भी इतिहास के पन्नों में है। भयग्रस्त समाज का पलायन और स्वत्व विस्मृत समाज जनों द्वारा मतान्तरण स्वीकार कर लेना एक सामान्य बात मानी जा रही थी। मानों समाज का स्वाभिमान कहीं लुप्त हो गया था। ऐसा नहीं था तब सनातन सेवकों ने आवाज न उठाई हो। तब भी भारत के हर हिस्से से स्वाभिमान जागरण का आव्हान हुआ था। अनेक महापुरुष आगे आये थे।
लेकिन असंगठन अथवा आंतरिक भय के चलते समाज वैसा सामने नहीं आया जैसी आवश्यकता थी। इसे पंजाब, बंगाल, उत्तर प्रदेश, दिल्ली, केरल आदि प्रांतों में सनातन परंपराओ के संरक्षण का अभियान चलाने वालों की हत्याओं से समझा जा सकता है। ये समस्त परिदृश्य डॉक्टर जी के सामने था। उन्होंने स्वतन्त्रता आँदोलन के साथ समाज जीवन में स्वत्व और स्वाभिमान जागरण का संकल्प लिया। 1925 विजयादशमी को राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ अस्तित्व डाॅक्टर जी की इसी संकल्पना का साकार स्वरूप है ।
जिस परिस्थिति में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ अस्तित्व में आया, यह परिस्थिति उस परिस्थिति से बहुत भिन्न नहीं थी जो त्रेता युग के उस कालखंड में थी जब रामजी ने अवतार लिया था। आसुरी शक्तियों के अनेक केन्द्र थे पर सनातन परंपराओं के प्रतीक यज्ञ हवन पूजन का दमन करने में सभी एकजुट हो जाते थे। समाज में विखराव और भय का ऐसा वातावरण बन गया था कि प्रतिकार का साहस करने वालों की सहायता के लिये समाज संगठित न हो पा रहा था ।
इसका पूरा लाभ आसुरी शक्तियाँ उठा रहीं थीं। जिस प्रकार रामजी ने समाज जागरण के लिये वानर भालू, वनवासी आदि के रूप में जन सामान्य को संगठित किया। वही शैली संघ रचना में है। रामजी की भाँति संघ का उद्देश्य भी अपना प्रभाव बढ़ाना अथवा सत्ता का मार्ग बनानानहीं था अपितु सामिजिक साँस्कृतिक भाव का जागरण करना था जैसा रामजी ने अपने पूरे जीवन भर किया ।
रामजी की भाँति आदर्श समाज रचना के लिये समर्पित रही संघ की शताब्दी यात्रा
रामजी के जीवन में तीन आयाम हैं। दो वनयात्राएँ तीसरा अपने राज्याभिषेक के बाद का जीवन। तीनों परिस्थिति या पृष्टभूमि भले पृथक पृथक हों लेकिन रामजी लक्ष्य तीनों में समान रहा। महर्षि विश्वामित्र के साथ पहली वनयात्रा में और फिर अपने वनवास काल में रामजी ने आसुरी शक्तियों का दमन कर समाज जीवन में आदर्श मूल्यों के वातावरण की रचना की। सभी समाज समूहों, वर्गों और वन क्षेत्रों के रहने वाले सभी समाज जनों को गले लगाकर समरसता का वातावरण बनाया और सबको अपने आत्माभिमान के साथ संगठित रहने केलिये प्रेरित किया।
रामजी का यह अभियान अपने राज्याभिषेक के बाद भी रहा। उन्होंने सात्विक सनातन परंपराओं की स्थापना और मर्यादित मानवीय जीवन विकास के लिये शत्रुघ्नजी एवं लक्ष्मणजी के नेतृत्व में अनेक दल पूरे भारत में रवाना किये। ये अभियान राज्य विस्तार के लिये नहीं थे अपितु संपूर्ण धरती को आसुरी शक्तियों के प्रभाव से मुक्तकर सनातन परंपराओं की स्थापना केलिये था। यही चिंतन राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ का है। डाॅक्टर जी ने केवल संघ की संस्थापना केलिये ही रामजी की विजय की प्रतीक विजयादशमी तिथि का चयन नहीं किया अपितु का संघ की कार्यशैली में भी ऐसे संस्कारों का बीजारोपण किया जो भारत राष्ट्र में उन्ही आदर्श मूल्यों की स्थापना करें जिनके लिये रामजी ने अवतार लिया था।
राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की पूरी शताब्दी यात्रा भी संकल्पना से युक्त है। संघ का प्रत्येक स्वयंसेवक और कार्यकर्ता मानों राजकाज का सैनिक है और सनातन संस्कृति और मानवीय मूल्यों की संस्थापना अभियान केलिये समर्पित है। संघ रचना का ध्येय भारतीय जीवन में स्वत्व का वोध कराकर भारत राष्ट्र और भारतीय संस्कृति की पुनर्प्रतिठित करना रहा है। संघ कार्यकर्ताओं को यह ध्येय सदैव स्मरण रहे, इसीलिए डाक्टर जी ने प्रतिवर्ष संघ का स्थापना दिवस पर स्मरण कराने की परंपरा आरंभ की। जो संघ की इस पूरी शताब्दी यात्रा में प्रतिबिंबित भी है।